झारखंड बजट 2023 24

झारखंड बजट 2023 24 के बारे में हेमंत सोरेन 



विधान सभा के सम्मानित सदस्यगण, विशिष्ट अतिथिगण, और झारखंड के मेरे प्यारे देशवासियो,


वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के लिए आज यहां खड़े होकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह बजट मेरी टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम है, और यह हमारे राज्य के लोगों को सर्वोत्तम संभव सुविधाएं प्रदान करने का हमारा ईमानदार प्रयास है।


इस वित्तीय वर्ष के बजट में कुल ₹1.33 लाख करोड़ का परिव्यय है, जो पिछले वर्ष के बजट से उल्लेखनीय वृद्धि है। इस बजट का फोकस राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और वहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार पर है।


हमने ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए काफी धन आवंटित किया है, जिसमें सड़कों, पुलों और अन्य सार्वजनिक उपयोगिताओं का निर्माण शामिल है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी क्षेत्रों से जोड़ने और वहां रहने वाले लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।


कृषि क्षेत्र हमारे राज्य की रीढ़ है और हमने इस क्षेत्र के विकास के लिए 6,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। हम राज्य में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेंगे। हमने किसानों को फसल बीमा प्रदान करने की एक योजना की भी घोषणा की है, जो किसी भी प्राकृतिक आपदा या फसल के नुकसान की स्थिति में उनकी मदद करेगी।


शिक्षा एक राष्ट्र की प्रगति की नींव है, और हमने राज्य में शिक्षा क्षेत्र के लिए काफी धनराशि आवंटित की है। हम उच्च माध्यमिक स्तर तक के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे और राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार करेंगे। हमने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की योजना की भी घोषणा की है, जिससे उन्हें पढ़ाई में मदद मिलेगी।


स्वास्थ्य सेवा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और हमने राज्य में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विकास के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। हम अपने राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए नए अस्पतालों का निर्माण करेंगे और मौजूदा लोगों को अपग्रेड करेंगे। हमने गरीबों और समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने का भी वादा किया है।


हमारे राज्य में पर्यटन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और हमने इस क्षेत्र के विकास के लिए काफी धन आवंटित किया है। हम प्रदेश में पर्यटन स्थलों का विकास करेंगे और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। हमने पर्यटन उद्योग से जुड़े स्थानीय कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना की भी घोषणा की है।


परिवहन हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और हमने राज्य में परिवहन क्षेत्र के विकास के लिए काफी धनराशि आवंटित की है। हम राज्य में सड़कों का जाल सुधारेंगे और लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएंगे। हमने परिवहन क्षेत्र से जुड़े लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना की भी घोषणा की है।


हम अपने राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं, और हमने स्वयं सहायता समूहों में शामिल महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की घोषणा की है। हम लघु उद्योगों से जुड़ी महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे, जिससे उनके जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी।


अंत में, यह बजट एक सर्वांगीण बजट है जो राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और वहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार पर केंद्रित है। हमने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, परिवहन और स्वयं सहायता समूहों सहित विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए काफी धनराशि आवंटित की है। मुझे विश्वास है कि यह बजट राज्य में कई सकारात्मक बदलाव लाएगा और मैं इसके कार्यान्वयन की प्रतीक्षा कर रहा हूं।


धन्यवाद।


 झारखंड राज्य ने हाल ही में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपने नए बजट की घोषणा की है, और यह राज्य के लोगों का बहुत ध्यान आकर्षित कर रहा है। यह बजट नवनिर्वाचित सरकार का पहला बजट है और यह राज्य में कई बदलाव लाने का वादा करता है।


1.33 लाख करोड़ के कुल परिव्यय के साथ बजट की घोषणा की गई है, जो पिछले वर्ष के बजट से उल्लेखनीय वृद्धि है। इस बजट का फोकस राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और वहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार पर है। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए काफी धन आवंटित किया है, जिसमें सड़कों, पुलों और अन्य सार्वजनिक उपयोगिताओं का निर्माण शामिल है।


इस बजट की एक प्रमुख विशेषता कृषि क्षेत्र के विकास के लिए 6,000 करोड़ रुपये का आवंटन है। सरकार ने राज्य में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने का वादा किया है। सरकार ने किसानों को फसल बीमा प्रदान करने के लिए एक योजना की भी घोषणा की है, जो किसी भी प्राकृतिक आपदा या फसल के नुकसान की स्थिति में उनकी मदद करेगी।


सरकार ने राज्य में शिक्षा क्षेत्र के लिए भी काफी धनराशि आवंटित की है। सरकार ने उच्च माध्यमिक स्तर तक के छात्रों को मुफ्त शिक्षा देने और राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार करने का वादा किया है। सरकार ने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने की योजना की भी घोषणा की है, जिससे उन्हें अपनी पढ़ाई में मदद मिलेगी।


इस बजट में हेल्थकेयर सेक्टर पर भी काफी ध्यान दिया गया है। सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विकास के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसमें नए अस्पतालों का निर्माण और मौजूदा लोगों का उन्नयन शामिल है। सरकार ने गरीबों और समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने का भी वादा किया है।


सरकार ने राज्य में पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए भी काफी धनराशि आवंटित की है। सरकार ने राज्य में पर्यटन स्थलों को विकसित करने और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने का वादा किया है। सरकार ने पर्यटन उद्योग से जुड़े स्थानीय कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की भी घोषणा की है।


सरकार ने राज्य में परिवहन क्षेत्र के विकास के लिए भी काफी धनराशि आवंटित की है। सरकार ने राज्य में सड़कों के नेटवर्क को बेहतर बनाने और लोगों को बेहतर सुविधाएं देने का वादा किया है। सरकार ने परिवहन क्षेत्र से जुड़े लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की भी घोषणा की है।


सरकार ने राज्य में स्वयं सहायता समूहों में शामिल महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की भी घोषणा की है। सरकार ने लघु उद्योगों से जुड़ी महिलाओं को वित्तीय सहायता देने का वादा किया है, जिससे उनके जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी।


अंत में, वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए झारखंड राज्य का बजट एक पूर्ण बजट है जो राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और वहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार पर केंद्रित है। सरकार ने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, परिवहन और स्वयं सहायता समूहों सहित विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए काफी धनराशि आवंटित की है। यह बजट राज्य में कई बदलाव लाने का वादा करता है और राज्य के लोग इन योजनाओं के कार्यान्वयन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments